इन कोरोना दिनों का लाभ कैसे लें?

कोरोना के राष्ट्रीय स्तर लॉक-डाउन के तहत इस कठिन समय का लाभ कैसे उठाया जाए?

इन दिनों यह इतना डरावना है कि हर बार जब मैं समाचार देखता हूं, तो मैं कोरोना वायरस, मृत्यु, भय, सावधानियां, रोकथाम, घबराहट, कोविड -19, लॉक-डाउन, आदि को कई बार सुनता हूं। आज जब मैं यह लिखता हूं, तो मेरा वास्तव में मतलब होता है कि आप इनमें से कुछ शब्द जरूर सुनेंगे भले ही आप अपने टीवी पर कभी भी सिर्फ पांच मिनट के लिए ही न्यूज चैनल स्विच करें। दुनिया एक कठिन दौर से गुजर रही है। यहां तक ​​कि संयुक्त राज्य अमेरिका, इटली और फ्रांस जैसे विश्व स्तर पर अच्छी तरह से विकसित राष्ट्र इससे बुरी तरह से प्रभावित हैं। मैं देखता हूं कि उन देशो में भी हर 24 घंटे में हजारों लोग मर रहे हैं। इससे  न सिर्फ जन जीवन का नुकसान हुआ है बल्कि अर्थव्यवस्था अपने निचले स्तरों पर जरूर जा रही है।

Image
कोविड -19 लॉकडाउन के तहत सोशल डिस्टैन्सिंग सामाजिक दूरियों के मानदंडों को पूरा करने के लिए लोग कतार में खड़े हो जाते हैं
चित्र साभार: WKRG.com

अब बात यह है कि इस स्थिति को कैसे संभालें और इन कोरोना दिनों का लाभ उठाएं। मैं आईटी सेक्टर में काम करता हूं। इसलिए वैश्विक स्तर पर कम से कम पूरे आईटी क्षेत्र और लगभग सभी डिजिटल रूप से संचालित उद्योग और संस्थान घर से काम कर रहे हैं। मैं वास्तव में दुखी हूं कि कई क्षेत्र जहां घर से काम करना संभव नहीं है, कर्ज के दायरे में आ रहे हैं। दिहाड़ी पर काम करने वाले लोगों के पास कोई काम नहीं है और वे सिर्फ अपने परिवारों के लिए रोटी नहीं कमा रहे हैं। हालांकि सरकार, एनजीओ और अच्छे लोगों के समूह इस बात का ध्यान रख रहे हैं कि ताला बंद होने के इन दिनों में कोई भी व्यक्ति भूख से न मरे। भारत ने पहली बार खुद को हर कोने से अंदर'और बहार  से बंद कर दिया और लगातार 21 दिनों तक लॉक डाउन किया। केवल आवश्यक चीजें ही लोगों के लिए उपलब्ध हैं। और यह केवल भारत की स्थिति नहीं है, बल्कि लगभग सभी कोरोना प्रभावित देश पूरी तरह से या आंशिक रूप से बंद हैं।
अब हमें क्या करना चाहिए?
ए> इस स्थिति को एक गंभीरता से लें । बस किसी भी माध्यम से सरकार और डब्ल्यूएचओ से आने वाले दिशानिर्देशों का पालन करें। इससे आपको अपने परिवार को सुरक्षित रखने में और अप्रत्यक्ष रूप से अपने समाज को सुरक्षित रखने में मदद मिलेगी।
B> अपना अधिकांश समय परिवार के साथ बिताएं । पहले हमें एक साथ रहने, एक साथ बैठने और एक साथ यादें बनाने के लिए इतना समय नहीं मिलता था । इस बीमारी ने यह अच्छी बात दी है कि हम में से प्रत्येक को अब परिवार के साथ पल बिताने का समय मिल गया है।
C> आप न्यूनतम संसाधनों का उपयोग करके दिन बिताना सीखेंगे।
D> आप कुछ ऑनलाइन कोर्स कर सकते हैं। आप अपने शौक पर समय बिता सकते हैं। आप कुछ नया आजमा सकते हैं जो आपके घर की सीमाओं के भीतर सुरक्षित रूप से हो सके। मेरे बहुत से दोस्त खाना पकाने और नई तकनीकों को सीखने में अपना हाथ आजमा रहे हैं। तो आप किसी ऐसी चीज पर काम शुरू कर सकते हैं जो आप करना चाहते हैं।

Image may contain: 1 person, possible text that says 'THE VIRUS DOESN'T MOVE, PEOPLE MOVE IT. WE STOP MOVING, THE VIRUS STOPS MOVING, THE VIRUS DIES. IT'S THAT SIMPLE.. #STAY AT HOME #STOP THE SPREAD'


E> पर्यावरण तरोताजा हो रहा है । हवा की गुणवत्ता में बहुत सुधार हुआ है। जल निकायों में औद्योगिक अपशिष्ट निर्वहन कम हुआ है  जिसके परिणामस्वरूप जल जलाशयों की गुणवत्ता में सुधार हुआ है। आपके घोंसले के आसपास की शांति बढ़ गयी है।
अंत में बस इतना ही कहूंगा। इस समय को अपने परिवार के सदस्यों के साथ या जिन सदस्यों के साथ आप रह रहे हैं सकारात्मक रूप से और शांति से बिताएं । "जो होता है अच्छे के लिए ही होता है और इस स्थिति पर हमारा इस समय कोई अधिक कंट्रोल भी नहीं है " बस अच्छे रहिये और अच्छा कीजिये।

इसके और भी फायदे हैं। आप टिप्पणी कर सकते हैं कि आप कोरोना दिनों के लाभ के रूप में क्या देखते हैं?

और हाँ बस नमस्ते कीजिये किसी से हाथ न मिलाएं - यदि आपको अच्छे स्वास्थ्य पर विश्वास है तो सोशल डिस्टैन्सिंग(सामाजिक दूरी) एकमात्र विकल्प है।

Comments

Popular posts from this blog

Convert to two decimal places C# Round to 2 decimal places

Indore is actually the cleanest city of India

Do you know how many toilets have been built in Swachh Bharat Mission?

When you actually meet your Achchhe Din

Fastest way to develop a calculator C# - string expression to mathematical expression

Total Pageviews